Thursday, 24 August 2017

Filled Under:

यूपी सब इंस्पेक्टर भर्ती 2016 पेपर लीक से यूपी पुलिस भर्ती एव प्रोन्नति बोर्ड की साख पर भी सवाल उठे

-

सब इंस्पेक्टर पद पर भर्ती के लिए कराई गई आनलाइन परीक्षा में सेंधमारी के इतने रास्तों की आसानी से तलाश कर लिए जाने से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड की साख पर भी सवाल उठने लगे हैं। इससे पूर्व में कराई गई परीक्षा भी संदेह के दायरे में आ गई है।

परीक्षा में सेंध लगाने के संबंध में एसटीएफ के खुलासे ने सबको हैरत में डाल दिया है। इससे इनकार नहीं किया जा सकता कि बोर्ड की आनलाइन लिखित परीक्षा का प्रश्नपत्र ‘हैक’ करने वाले गैंग के तार बोर्ड में जिम्मेदार पद पर बैठे लोगों या परीक्षा कराने का ठेका लेने वाली मुंबई की कंपनी से जुड़े रहे हों। 

एसटीएफ ने साफ-साफ कहा कि परीक्षा में धांधली दो स्तरों पर हुई है। प्रश्नपत्र को आनलाइन ‘हैक’ करके हल कराने के अलावा परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक भी कराए गए हैं। एसटीएफ ने एक ऐसे अभ्यर्थी को भी गिरफ्तार किया है, जिसे परीक्षा से चार घंटे पहले प्रश्नपत्र और उसकी उत्तर कुंजी प्राप्त हो गई थी। जाहिर है कि बोर्ड के अफसरों ने या तो परीक्षा में इस संभावित चूक की ओर ध्यान नहीं दिया या फिर जानबूझकर इसकी अनदेखी की गई?

अफसर हैरत में हैं कि जिस कंपनी को इतनी महत्वपूर्ण परीक्षा कराने की जिम्मेदारी दी गई थी, वह कैसे इतने गैर जिम्मेदाराना ढंग से काम कर रही थी? परीक्षा में आनलाइन सुरक्षा के मूलभूत सिद्धांतों की भी अनदेखी की गई है। इससे गैंग का काम बेहद आसान हो गया। परीक्षा केंद्र के कम्प्यूटर टर्मिनल्स पर ‘रिमोट एक्सेस टूल’ ‘इंस्टाल’ कराकर और उसका यूजर आईडी व पासवर्ड हासिल करके पेपर सॉल्वर कहीं से भी अभ्यर्थी के टर्मिनल का ‘आनलाइन एक्सेस’ प्राप्त किया जा सकता है।

Click Here to Join SSC CGL 2017 Preparation Group




0 comments:

DOWNLOAD EBOOKS

Latest Sarkari Jobs 2017