Friday, 17 November 2017

सावधान! एसएससी की परीक्षा में अंक बढ़ाने के नाम पर रहे फर्जी कॉल

सावधान! एसएससी की परीक्षा में अंक बढ़ाने के नाम पर रहे फर्जी कॉल 

Alert!! Beware of fraud calls regarding increasing SSC Exams Marks

Alert!! Beware of fraud calls regarding increasing SSC Exams Marks
बड़ा सवाल : डाटाकहां से लीक, एसएससी या एजेंसी से 
बिहार, पुणे से आए फोन कॉल के बाद उठा सवाल, कहीं लीक तो नहीं हो रहा कर्मचारी चयन आयोग का डाटा, फोन करने वाले पैसे की भी कर रहे हैं डिमांड 
भास्कर संवाददाता | अलवर नॉलेज फिलिक
बेरोजगारीकी मार में परीक्षार्थियों के सामने असमंजस की स्थिति खड़ी हो गई है। पिछले दिनों ऐसी ही स्थिति खोहरा ठाकराल निवासी संग्राम सिंह के साथ हुई।
संग्राम को पिछले तीन दिन से लगातार फर्जी फोन कॉल्स से कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में नंबर बढ़ाकर पास कराने के ऑफर मिल रहे हैं। फर्जी कॉल्स से परेशान संग्राम ने भास्कर को बताया कि पहला फोन 13 नवंबर को आया। इसमें एक व्यक्ति ने स्वयं को बिहार से होना बताया और मुझे मेरे फार्म में भरी गई पूरी जानकारी देते हुए कहा कि तुम्हें पास होने के लिए 22 नंबरों की जरूरत है। यदि तुम चाहो तो हम तुम्हें पास करा सकते हैं, लेकिन इसके लिए तुम्हें 22 हजार रुपए देने होंगे। संग्राम ने पूरी बात सुनने के बाद अकाउंट नंबर मांगा तो उस व्यक्ति ने अकाउंट नंबर देते हुए पैसा जमा कराने की बात कही। इसके बाद 14 नवंबर को आए दूसरे कॉल ने नींद उड़ा दी। जिस शख्स ने यह फोन किया उसने खुद को एसएससी में खुद को गोपनीय शाखा में कर्मचारी होना बताया और कहा कि तुम्हारी कॉपी मेरे पास आई है और तुम्हें पास होने के लिए 20 नंबर चाहिए। यदि तुम चाहो तो अकाउंट नंबर में 17 हजार रुपए जमा करा दो। इसके बाद एक और फोन आया उसने भी पैसा मांगा। संग्राम ने बताया कि मुझे याद आया कि मैने एसएससी की हायर सेकंडरी लेवल के एग्जाम का सिर्फ आवेदन किया था परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया था। इसके अलावा जब पेपर ही ऑनलाइन हुआ था तो कॉपी कैसे सकती है। यह बात जब फोन पर बताई तो वह गाली-गलौज करने लगा और खुद को रसूखदार बताते हुए बोला कि मेरी पहुंच ऊपर तक है और मेरे मंत्रियों से संबंध है। इन सभी बातों की रिकॉर्डिंग भास्कर के पास मौजूद हैं। 
किसी भी परीक्षा में कोई भी एजेंसी परीक्षा पास कराने के मामले में कोई फोन नहीं करती है। हो सकता है कोई आपसे ठगी करने की फिराक में हो। फोन कॉल की बातों में आने के बाद हो सकता है कि आप आर्थिक नुकसान के शिकार हो जाएं। ऐसे में आपकी सतर्कता ही बचाव है। ऐसे फोन कॉल्स से बचें और इसकी सूचना पुलिस में दें या संबंधित एजेंसी को भेजें। नॉलेज फिलिक
यह फोन कॉल सिर्फ एक मामले में सामने आया है। ऐसे कई और भी मामले हो सकते हैं जिनमें बेरोजगारों को फंसाने के लिए और पैसे ऐंठने के लिए इस तरह के फोन किए जा रहे हों। इसमें बड़ा सवाल यह खड़ा हो रहा है कि अभ्यर्थियों के बारे में पूरी जानकारी आखिर कौन दे रहा है। कर्मचारी चयन आयोग या फिर वो एजेंसी को परीक्षा करवा रही है। 

Sharing is Caring

Share:

1 comments:

Anonymous said...

Jaankari Dene Ke Liye Aapka Bohat Bohat Sukriya...
Mere Pass Bhi Aaj Ek Call Aayi Thi... Aapki Ye Post Padh Kar Mere Sath Fraud Hone Se Bach Gya....

Dhanyawad,
Kavita